सरकारी योजना

नई सरकार बनने के बाद निकलेंगी एक नई 9000 करोड़ की स्कीम जल्दी जानिए डिटेल्स

नई सरकार बनने के बाद निकलेंगी एक नई 9000 करोड़ की स्कीम जल्दी जानिए डिटेल्स

नई सरकार बनने के बाद निकलेंगी एक नई 9000 करोड़ की स्कीम जल्दी जानिए डिटेल्स इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की सरकार की प्रमुख योजना फेम-3 के तीसरे चरण के लिए कैबिनेट नोट तैयार हो गया है। इस योजना को नई सरकार के पहले 100 दिन के एजेंडे में शीर्ष प्राथमिकता के तौर पर पेश किया जाएगा ।





यह भी जानिए :-किसानों के लिए एक बड़ी योजना ,जिससे मिलेंगे 2000 रूपए आइये जानते है कैसे मिलेंगे

उद्योग जगत के साथ बैठक इस योजना को भारी उद्योग मंत्रालय ने तैयार किया है। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी के मुताबिक, ‘फेम-3 को लेकर उद्योग जगत के साथ कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं और यह योजना ड्राफ्ट के रूप में तैयार है। हमने इसमें कुछ बदलाव किए हैं।

नई सरकार बनने के बाद निकलेंगी एक नई 9000 करोड़ की स्कीम जल्दी जानिए डिटेल्स

लेकिन मूल रूप से यह फेम-2 का ही विस्तार होगा। इस बारे में अंतर-विभागीय परामर्श भी किया जा चुका है। व्यय वित्त समिति (ईएफसी) की सिफारिशों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। फेम 3 के मसौदे में इलेक्ट्रिक कारों को शामिल नहीं किया गया है।

इसे भी जानिए: – सरकार की यह योजना से मिलेंगे 5 लखा रूपए लड़कियों को, जानिए कैसे भरना है आवेदन

जबकि फेम 2 में वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक कारों को सब्सिडी मिलती थी। सूत्रों ने बताया, “कैबिनेट हाइब्रिड और ई-पैसेंजर वाहन श्रेणियों को जोड़ने पर फैसला करेगी। इन श्रेणियों को मसौदे में जोड़ने का कोई प्रस्ताव नहीं है।” ई-ट्रक भी होंगे शामिल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों (ई-टू-डब्ल्यू) को दी जा रही सब्सिडी जारी रहेगी।

इसके लिए शर्तें मौजूदा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम जैसी ही रहेंगी। पहली बार ई-ट्रक को भी फेम 3 योजना में शामिल किया जाएगा। अभी मध्यम और भारी ई-ट्रकों की कीमत 70 से 90 लाख रुपये प्रति यूनिट है, जिसमें सब्सिडी के बाद 20-25 फीसदी की कमी आने की उम्मीद है।

इसके अलावा, इस योजना में 40 लाख से अधिक आबादी वाले नौ बड़े महानगरों के लिए ई-बसों को अपनाने और फास्ट चार्जर लगाने को बढ़ावा देने का प्रस्ताव है। प्रस्तावित तीसरा चरण दो वर्षों की अवधि में 9,500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के साथ तैयार किया गया है।

FAME III योजना चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। वर्तमान में, केंद्र चार महीने (अप्रैल-जुलाई 2024) के लिए 500 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ EMPS कार्यक्रम चला रहा है। अगर FAME 3 को कैबिनेट की मंजूरी मिल जाती है, तो यह योजना भी FAME 3 में समाहित हो जाएगी। नई सरकार बनने के बाद निकलेंगी एक नई 9000 करोड़ की स्कीम जल्दी जानिए डिटेल्स

इसे भी जानिए :- गांव मे ये बिज़नेस करने से होंगी 2000 रूपए तक की मोटी कमाई वो भी एक दिन की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *